Anar Ko English Mein Kya Kahate Hain | Anar In English

Anar Ko English Mein Kya Kahate Hain: दुनिया भर में अगर यदि फलों का नाम आता हैं, तो अनार का नाम निश्चित रूप से लिया जाता हैं। आप जैसे जानते ही होंगे की, अनार खाने का मजा कुछ अलग है। यह सिर्फ खाने के लिए मजेदार और स्वादिष्ट ही नहीं है बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि अनार को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है? (Anar Ko English Mein Kya Kahate Hain), अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं अगर आपका जवाब हाँ हैं। तो हम आपको अनार के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हैं, कि मैं अनार क्या है, और यह भी जानेंगे कि हमारे स्वास्थ्य के लिए अनार कितना फायदेमंद और लाभदायक होता है?

हमने अपने इस वेबसाइट परअंग्रेजी और हिंदी में कई शब्दों के बारे में काफी ही ज्यादा विस्तार से बताया है। जिसमें कुछ लोगों ने कमेंट कर हमसे पूछा की, अनार को बताएं कि वे अंग्रेजी में क्या कहते हैं / अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं साथ ही कई लोगों ने यह भी कमेंट किया कि स्पेलिंग समेत अंग्रेजी में अनार के लिए क्या कहा जाता है, के बारे में बताये।

बस इसी के लिए, हम इस पोस्ट में आपको अंग्रेजी अर्थ और अनार के स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी विस्तारपुर्वक बताएंगे।

Anar Ko English Mein Kya Kahate Hain

आम का इंग्लिश जैसे mango केला का इंग्लिश जैसे बनाना और संतरे का इंग्लिश orange होता है। ये लगभग हर कोई जनता हैं वही अनार का इंग्लिश में नाम बहुत ही कम लोग ही जानते है। ये सोचने में बहुत ही अजीब लगता है, लेकिन ये बात एकदम हक़ीक़त हैं। हमारे आसपास रहने वाले बहुत से लोग अनार का इंग्लिश मीनिंग नहीं जानते, यहां हम आपको अनार का इंग्लिश मीनिंग बताने वाले हैं।

अनार एक ऐसा फल है, जो भारत में लोगों को काफी पसंद है। अनार की खेती भारत में बहुत जगहों पर की जाती है। अनार एक ऐसा फूल है जो लाल रंग का होता है, और इसमें बहोत सारे बहुमूल्य गुण होते है। यहाँ पर हम आपको anar ko english mein kya kehte hain? इसके बारे में बताने वाले है।

अनार एक ऐसा फल है जिसे खाना या जिसका जूस पीना दुनिया भर के सभी लोग काफी ही ज्यादा पसंद करते हैं। यह खाने के लिए बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है कि इसको बड़े उम्र के लोग और बच्चा भी इसे शौक से खाना पसंद करते है। हम आपको ये भी बता दें की, अनार हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है और अनार एक ऐसा फल हैं जो लगभग सभी मौसम में उपलब्ध रहता है।

हम आपको बता दें के अनार को इंग्लिश में Pomegranate (पोमेग्रेनेट) कहा अथवा बोलै जाता हैं। अनार का उच्चारण कुछ इस तरह है; pɑməgrænət.

ये भी पढ़ें:   Dirgh Swar Kitne Hote Hain | दीर्घ स्वर कितने होते हैं

आपको हम ये भी बताना चाहेंगे की, अनार को हिंदी में अनार या दाड़िम भी कहा जाता हैं। और अनार को मराठी भाषा में डाळिंब बोलै जाता हैं और साथ ही उर्दू में انار (अनार) कहा हैं। मतलब इसी तरह अनार को सभी अलग अलग भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

यानि लोकल भाषा में अनार का नाम कुछ और भी हो सकता हैं। लेकिन जैसा के आप जानना चाहते हैं की, अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं को क्या कहा जाता हैं तो इसका उत्तर हैं की, अनार को अंग्रेजी में कहा जाता हैं।

Anar In EnglishPomegranate
Pomegranate / Anar In Hindiअनार

अनार के फायदे | Benifits Of Pomegranate

  • अनार में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो की हमें सेहतमंद और तंदुरुस्त बनाने में अहम् योगदान देते हैं। आपको बता दें की, अनार के दाने खाने के अलावा अनार का जूस भी निकाल कर पिया जाता है।
  • जब हमें कोई तकलीफ होती हैं, या कोई ऑपरेशन होता हैं, या हमारे शरीर में कमजोरी महसूस होती है, तो डॉक्टर भी हमें अनार के जूस का पिने अथवा खाने का सलाह देते हैं। यानि की, अनार के सेवन से शरीर में खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है।
  • आपको ये भी पता होना चाहिए की, अनार के फल के अलावे अनार के पत्ते अथवा छिलकों से भी कई तरह की बिमारियों का ईलाज किया जा सकता हैं।
  • अनार के अच्छे तरह से सेवन से एनीमिया जैसी बीमारी से से राहत मिलती है। डॉक्टर्स की मानें तो अनार हमारे शरीर के रेड ब्लड सेल्स को काफी ज्यादा मात्रा में बढ़ाता है, और इसके साथ ही शरीर से आयरन की कमी को दूर करता है। हृदय से संबंधित बीमारियों से बचाने में भी अनार काफी मददगार साबित होता है।
  • लोगो की माने तो, अनार को खाने से दिमाग भी तेज होता है और भूलने की बीमारी अर्थात अल्जाइमर जैसी गंभीर समस्या से निजात पाने में भी अनार काफी मददगार साबित होता आया है।
  • इन सब के अलावे स्किन को साफ़ करने या चेहरे पर निखार लाने के लिए अनार के छिलके को पीसकर चेहरे पर मसाज करने से ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Anar In Hindi

अगर हम अनार को परिभाषित करें तो, अनार देखने में गोल और लाल और पीले रंग के छोटे-छोटे बहुत सारे दाने होते है जो अनार के रस से भरे हुए होते हैं। और अनार का बाहरी छिलका काफी ज्यादा कठोर होता है। लेकिन भीतर से कच्चा होने पर सफेद और पाक जाने के बाद अनार लाल रंग का होता है। जो खाने में खट्टे और मिठ्ठे लगते है।

इसके साथ ही ये बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है। हमारे देश भारत में अनार एक काफी लोकप्रिय एवं प्रचलित फल है। और ये काफी ज्यादा लाभकारी एवं गुणकारी भी होता है, अनार में भरपूर मात्रा में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, खनिज आयरन, मिनरल्स और अन्य तत्व शामिल होता है, जो हमारे शरीर को ताकत प्रदान करता है।

अनार का इतिहास?

जब भी एक छोटा बच्चा स्कूल में हिंदी वर्णमाला का अध्ययन करता है, तो यह पहला अक्षर “अ” अनार के लिए होता है।

ये भी पढ़ें:   Hindi Varnamala In Hindi | Varnmala Kise Kahate Kain

अनार के पेड़ पूर्वी एशिया से बाहर आते हैं। उत्तरी भारत में हिमालय क्षेत्र शामिल है। सदियों से, इस पेड़ की खेती पूरे भूमध्य क्षेत्र में की गई थी। 1769 में, स्पेनिश कैलिफ़ोर्निया में पहला अनार का पेड़ लाता है। अनार के पेड़ पूरे संयुक्त राज्य भर में फैल गए हैं। और अब व्यावसायिक रूप से और घर के बगीचे उगाए जा रहे हैं।

अनार का पेड़ भारत के कृषि विभाग में विकसित किया गया है। जो अर्ध-शुष्क और उप-उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में 11 के माध्यम से कठोरता का क्षेत्र है। ये पेड़ ठंडी सर्दी और गर्म गर्मियों के लिए अनुकूल हैं। लेकिन तापमान 12 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे गिरने पर क्षतिग्रस्त हो गया है। वे पूर्ण सूर्य के संपर्क में अच्छी समृद्ध, उपजाऊ मिट्टी भी पसंद करते हैं।

फल अनार का एक लोक-प्रिय फल भारत का अद्वितीय स्वाद और विटामिन दे रहा है। ये पूरी तरह से पौष्टिक फल हैं। इसमें कार्यात्मक खाद्य पदार्थों के अद्वितीय गुण भी शामिल हैं। खैर, यह एक छोटा सा आकार देने के लिए एक पर्णपाती पेड़ है। जो जीन्थास के चुटकी के वर्तमान परिवार से संबंधित है। ऐसा माना जाता है कि इस पेड़ की उत्पत्ति उत्तरी भारत के फारसी और उप-हिमालयी तलहटी में हुई थी।

अनार के बारे में सामान्य जानकारी

अनार का पेड़ लंबा 5 से 8 मीटर तक है। एक पूरी तरह से स्थापित पेड़ कई प्रकार के चमकीले लाल, बैंगनी, या नारंगी-पीले फल पैदा करता है जो खेती के प्रकारों पर निर्भर करता है। प्रत्येक फल 6-10 सेंटीमीटर व्यास होता है और इसका वजन लगभग 200 ग्राम होता है। इसकी बाहरी त्वचा (छील) सख्त है।

Last Word:

हमने इस पोस्ट में आपको बताया Anar Ko English Mein Kya Kahate Hain और anar ke fayde क्या हैं?, अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं? pomegranate meaning in hindi, Anar Fruit In English, Anar In English, Anar In Hindi, के बारे में विस्तारपूर्वक बताने किस कोसिस की हैं, अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं और साथ ही इसे अपने परिजनों एवं दोस्तों के साथ भी अवश्य ही शेयर करें।

दोस्तों, अनार में मौजूद कई पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं, लेकिन कुछ चीजों की देखभाल करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपको सर्दी, जुकाम है, तो इस समय के दौरान अनार खाने से बचें। इससे आपको नुकसान हो सकता है। ऐसी स्थिति में, एक डॉक्टर से परामर्श लें।

ऐसा माना जाता है कि सुबह और सुबह का फल स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है। नाश्ते के बाद नाश्ते या नाश्ते से पहले अनार खा सकते हैं। यह आपको ऊर्जा देगा। यदि आप दोपहर के भोजन के साथ अनार भी खाना चाहते हैं। इससे, आपका पेट शाम या रात के खाने तक भी भरा जाएगा, और बाहर की नुकसानदेह चीजें खाने का मन भी नहीं करेगा।।

Leave a comment