Learn Hindi Aksharmala हिंदी अक्षर सीखे Hindi Word Mala

यदि आप मूल बातें जानते हैं तो हिंदी (Hindi Aksharmala) भाषा सीखना और समझना आसान है। इस लेख में, आप हिंदी वर्णमाला के उदाहरणों के साथ हिंदी में और इसके अंग्रेजी संस्करण के बारे में जानेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप उदाहरण, चित्र, चार्ट और वर्कशीट के साथ हिंदी अक्षर (Hindi Aksharmala) के बारे में भी जानेंगे। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप हिंदी वर्णमाला के हर पहलू को समझेंगे और जानेंगे।

क्या आप हिंदी वर्णमाला के सभी 52 अक्षर एवं हिंदी अक्षर (Hindi Word Mala) के बारे में जानना चाहते हैं? तो आप एकदम उचित वेबसाइट पर के बारे में पढ़ने जा रहे हैं। मैं आपको बताना चाहता हूं कि हिंदी भाषा की देवनागरी लिपि में कुल 52 हिंदी अक्षर हैं। कृपया पूरी पोस्ट अवश्य ही पढ़ें।

Hindi Varnamala Akshar | Hindi Aksharmala

वर्ण को अक्षर भी कहते हैं, अक्षर को अंग्रेजी भाषा में अक्षर कहते हैं। चरित्र की परिभाषा क्या है? वर्ण अखंड मूल ध्वनि का नाम है, जो एक शब्द का एक भाग है और जिसे तोड़ा नहीं जा सकता, इसे वर्ण कहते हैं। हिंदी भाषा और देवनागरी लिपि के 52 अक्षरों को मिलाकर वर्णमाला का निर्माण होता है और उच्चारण के रूप में इसे वर्णमाला कहते हैं।

Hindi Varnamala 52 Words होते हैं, जिनमे से स्वर 11 होते हैं, व्यंजन 33 होते हैं, संयुक्त व्यंजन 4 होते हैं, एवं द्विगुण व्यंजन 2 होते हैं, वहीं चंद्रबिंदु 1 होता हैं और इसके साथ ही विसर्ग 1 होता हैं, इन सबको मिलकर हिंदी वर्णमाला में कुल 52 word शामिल हैं।

अब तक हम हिंदी वर्णमाला के 49 अक्षरों को पढ़कर निम्न वर्ग की कक्षाओं में आ रहे हैं। शायद हम में से कुछ ही लोगों को पता होगा कि हिंदी वर्णमाला में अक्षरों की कुल संख्या 52 है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hindi Word Mala

  • स्वर (11): आधुनिक हिंदी भाषा में अब स्वरों की संख्या 11 होती है। जोकि निम्न हैं; अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ऋ, ए, ऐ, ओ और औ।
  • व्यंजन (33): व्यंजनों की संख्या 33 होती है। जोकि निम्न हैं; क, ख, ग, घ, ङ, च, छ, ज, झ, ञ, ट, ठ, ड, ढ, ण, त, थ, द, ध, न, प, फ, ब, भ, म, य, र, ल, व, श, ष, स और ह।
  • संयुक्त व्यंजन (4): संयुक्त व्यंजनों यानी की कुल संख्या 4 होती है। जोकि निम्न हैं; क्ष, त्र, ज्ञ और श्र।
  • द्विगुण व्यंजन (2): द्विगुण व्यंजनों की कुल संख्या दो होती हैं। जोकि निम्न हैं; ड़ और ढ़।
  • अनुस्वार यानि चंद्रबिंदु (1): अनुस्वार या चंद्रबिंदु को इस प्रकार से लिखा जाता है। जो कि निम्न हैं; अं (ं) या अँ (ँ)।
  • विसर्ग (1): विसर्ग को इस प्रकार से लिखा जाता है। जो कि निम्न हैं; अः या (:)।

Hindi Vowels | स्वर (13)

अ उ अंअःऋ  

Hindi Consonants | व्यंजन (36)

कंठ्य (गले से)क, ख, ग, घ, ङ
तालव्य (कठोर तालु से)च, छ, ज, झ, ञ, य, श
मूर्धन्य (कठोर तालु के अगले भाग से)ट, ठ, ड, ढ, ण, ड़, ढ़, ष
दंत्य (दाँतों से)त, थ, द, ध, न
वर्त्सय (दाँतों के मूल से)स, ज, र, ल
ओष्ठय (दोनों होंठों से)प, फ, ब, भ, म
दंतौष्ठय (निचले होंठ व ऊपरी दाँतों से)व, फ
स्वर यंत्र से

वर्ण हिन्दी भाषा में प्रयुक्त होने वाली सबसे छोटी इकाई है और अक्षरों (Hindi Akshar) के समूह को वर्णमाला कहते हैं। हिंदी वर्णमाला स्वर और व्यंजन से बनी है। हिंदी में अक्षरों के उच्चारण (स्वर और व्यंजन) के आधार पर 45 अक्षर होते हैं। इसमें 10 स्वर और 35 व्यंजन हैं। लेखन के आधार पर 52 अक्षर हैं, जिनमें 13 स्वर, 35 व्यंजन और 4 संयुक्त व्यंजन हैं।

यह वर्णमाला देवनागरी लिपि की है। देवनागरी लिपि में संस्कृत,मराठी,कोंकणी ,नेपाली,मैथिली आदि भाषाएँ लिखी जाती है।यहाँ पर ध्यान देने योग्य बात है कि हिंदी में ॠ, ऌ, ॡ का प्रयोग प्रायः नहीं होता।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment